Loading...
अभी-अभी:

अवैध माइनिंग निगल रहा कई घरों के चिराग, नोटिस जारी

image

Sep 22, 2017

ग्वालियर : मध्य प्रदेश में अभी तक खनन माफिया सरकार को अवैध माइनिंग के जरिए करोड़ों रुपए का चूना लगा रहे थे, लेकिन अब उनकी अवैध माइनिंग लोगों के घर के चिरागों को निगल रही हैं।

ग्वालियर जिले में बीते एक साल में 2 दर्जन से ज्यादा अवैध खदान के गड्ढों में गिरने से मौत के काल में समा गए हैं। जिसके बाद माइनिंग प्रशासन की नींद खुली हैं और वो अब खदान माफियों को सर्च कर उन्हें नोटिस थमा रहे हैं।

ग्वालियर जिले का हर एक खदान अब नौनिहालों को निगलने का काम कर रही हैं। दरअसल खानिज विभाग किसी भी खदान को माइनिंग की केवल 6 मीटर तक खोदने की अनुमति देता हैं, लेकिन बेतहाशा हो रही माइनिंग से इन्हें 50 से 70 फीट खोद दिया गया हैं। जिसके कारण इनमें पानी भर गया हैं।

पानी भरने के कारण कुछ बच्चें नहाते हुए, तो कुछ राहगीर निकलते हुए गिर रहे हैं और मौत के काल में समा रहे हैं। कांग्रेस नेताओं का कहना हैं कि नेता और मंत्रियों के लोग खदान चला रहे हैं। जिसके कारण उन्हें किसी से कोई लेना देना नहीं हैं। नियमों को ताक पर रखकर काम कर रहे हैं।

ऐसा नहीं हैं कि ग्वालियर जिला प्रशासन अवैध माइनिंग के जरिए खोदे गए गड्ढों से अंजान हैं। बावजूद इसके खनन मफियों ने तय मानकों से ज्यादा खदानों को खोदकर उन्हें खुला छोड़ दिया हैं। जिससे ये गड्ढे अब मौत का कारण बन रहे हैं।

जब मौतों का आंकड़ा तेजी से बड़ा तो ग्वालियर प्रशासन और खनिज विभाग की नींद उड़ गई। आनन-फानन में खनिज विभाग ने सरकारी खदानों के गड्ढों पर फेंसिग करने के आदेश जारी कर दिए। साथ ही पुरानी खदानों के संचालकों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

बहरहाल ग्वालियर जिले में खनन माफियों ने सरकार को करोड़ों रुपए के राजस्व का चूना तो लगा ही दिया। साथ ही खनन माफिया अब लोगों की जान से भी खेल रहे हैं। ऐसे में सवाल यही हैं कि अखिर मौत के इन गड्ढों से ग्वालियर जिले को कब निजात मिलेंगी।