Loading...
अभी-अभी:

एमपी ईवीएम विवाद पहुंचा चुनाव आयोग, कांग्रेस-आप ने की शिकायत

image

Apr 1, 2017

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने आज EVM के साथ छेड़छाड़ के गंभीर आरोप लगाए। इसी के साथ दोनों नेताओं ने EVM में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत भी दर्ज कराई। आपको बता दें चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के भिंड में जिला निर्वाचन अधिकारियों से मीडिया में आ रहीं उन खबरों पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। जिनमें कहा जा रहा है कि एक अभ्यास कार्यक्रम के दौरान ‘VVPAT’ से केवल बीजेपी के निशान वाली पर्चियां ही निकल रही थीं। इस खबर के सुर्खियों में आने के बाद से ही राजनीतिक पार्टियां हरकत में आ गई हैं।

इस खबर के बाद आज केजरीवाल और दिग्विजय सिंह चुनाव आयोग शिकायत दर्ज कराने पहुंचे। केजरीवाल ने EVM से गड़बडी का आरोप लगाते हुए कहा ‘मध्य प्रदेश में जिस तरीके से ‘VVPAT’ से केवल बीजेपी की पर्ची निकल रही थी वह चौंकाने वाला था। इसके बाद मुख्य चुनाव अधिकारी ने पत्रकारों को धमकाया, हमने ये बात चुनाव आयोग को बताई। निष्पक्ष चुनाव के लिए बैलेट पेपर से वोटिंग करवाई जाए और इसी के साथ चुनाव अधिकारी पर कार्रवाई भी हो।

केजरीवाल ने आगे कहा ‘EVM का जो भी बटन दबा रहे थे कमल का निशान निकल रहा था। EVM में बड़े पैमाने पर छेड़छाड़ की जा रही है। ये खबर रोंगटे खड़े कर देती है। लोग वोट डाल रहे हैं या मशीन वोट डाल रही है। अगर मशीन खराब भी हो रही है तो केवल बीजेपी के लिए ही खराब क्यों होती है? चुनाव आयोग का दावा है कि EVM से छेड़छाड़ नहीं हो सकती ये गलत है। लेकिन मशीनों से छेड़छाड़ हो सकती है।’

केजरीवाल ने आगे कहा ‘राजनीतिक दलों के सामने कुछ मशीन की चेकिंग की जाती है, गड़बड़ी के बाद जांच नहीं करते। जबकि गड़बड़ मशीन की जांच होनी चहिये। दिल्ली में भी 12,000 मशीन लगने वाली हैं।’ कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने भी आज चुनाव आयोग में EVM में छेड़छाड़ होने की शिकायत दर्ज कराई. कांग्रेस महासचिव ने कहा ‘मुझे शुरू से EVM पर भरोसा नहीं है. EVM की चिप विदेश से आयात होती है, उस पर क्या भरोसा है? अगला चुनाव EVM की बजाय बैलेट से हो। आपको बता दें आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के अलावा बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी चुनाव हारने के बाद EVM मशीन की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए थे और बैलेट पेपर से वोटिंग कराने की मांग की थी।