Loading...
अभी-अभी:

क्लोन चेक से 10 लाख की धोखाधड़ी करने वाला मास्टर माइंड गिरफ्तार

image

Nov 20, 2017

ग्वालियर : जिले में स्थित यूको बैंक से क्लोन चेक के जरिये 10 लाख की धोखाधड़ी करने वाले मास्टर माइंड को पुलिस ने पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी पर फर्जी चेक बनाकर करोड़ों की जालसाजी करने का आरोप है। इसका नेटवर्क बंगाल के अलावा नेपाल और बांगलादेश तक फैला हुआ है।

दरअसल आरोपी सत्यजीत ने शहर के हजीरा थाना क्षेत्र में आने वाली यूको बैंक से विवेक सिंह राजपूत के बचत खाते से चेक का क्लोन बनाकर 9 लाख 57 हजार 8 सौ रुपये फर्जी तरीके से ट्रांसफर कर लिये थे। जब इस धोखाधड़ी की जानकारी बैंक प्रबंधन को हुई, तो उन्होंने 29 सितम्बर 2017 को हजीरा थाना पहुंचकर इसकी शिकायत दर्ज कराई।

जब पुलिस ने इसकी जांच शुरू की, तो मालूम चला कि बैंक से निकाली गई रकम कोलकता के रहने वाले सोमनाथ दास नाम के खाते में ट्रांसफर की गई है। जब पुलिस ने सोमनाथ को गिरफ्तार किया, तो पुलिस ने जांच में पाया कि सोमनाथ की आईडी पर किसी और व्यक्ति ने अपना फोटो लगाकार फर्जी तरीके से खाता खुलवाया और उसमें क्लोन चेक के जरिये रुपये ट्रांसफर कर लिये।

ग्वालियर पुलिस ने मेहनत से फर्जी खाता खोलने वाले मास्टरमाइंड सत्यजीत को बारासात जिले से जल्द ही ढूंढ निकाला। जब आरोपी सत्यजीत से पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की, तो उसने कबूल किया कि उसने फर्जी दस्तावेजों के जरिये कई खाते खुलवाये है और चेक का क्लोन बनाकर एक बहुत बड़ी रकम ट्रांसफर की है।

इसके नेटवर्क में पश्चिम बंगाल के अलावा देश के कई हिस्सों सहित बांगलादेश व नेपाल के व्यक्ति भी शामिल है, जो घटना के दौरान अलग-अलग भूमिका निभाते थे। फिलहाल पुलिस पकड़े गये आरोपी से पूछताछ कर रही है, साथ ही इस पूरे मामले में बैंक के अधिकारियों की जांच भी की जा रही है कि कही कोई बैंक कर्मी इस अपराध में तो शामिल नहीं है।