Loading...
अभी-अभी:

जर्जर भवनों में पढ़ रहे बच्चे, प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी बेपरवाह

image

Jul 21, 2017

अलीराजपुर : सर्वशिक्षा अभियान के तहत अरबों रुपए खर्च करने के बाद भी स्कूलों में मूलभूत सुविधायें उपलब्ध नहीं हैं। प्रदेश में सैकड़ों स्कूल ऐसे हैं, जहां आज भी खूले में या फिर जर्जर भवनों में लाखों बच्चे अपनी जान जोखिम में डाल कर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। अलीराजपुर जिले में 100 से अधिक बच्चे अपनी जान जोखिम में डाल कर पढ़ने को मजबूर हैं।

कक्षा पहली से 5वीं तक के बच्चे जर्जर हो चुके स्कूल भवन में पढ़ने को मजबूर हैं। स्कूल जिस भवन में संचालित हो रहा हैं, उसका निर्माण 1931 में किया गया था। जीर्ण शीर्ण हो रहे भवन के कारण ही पिछले एक साल में 52 बच्चे या तो अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ चुके हैं या फिर उन्होंने किसी अन्य स्कूल में एडमिशन ले लिया हैं। पलकों की माने तो स्कूल के खस्ताहाल को लेकर कई बार पालक शिक्षक संघ की बैठक में बात हो चुकी हैं, परंतु समस्या का निराकरण नहीं हुआ। 

जर्जर हो चुके इस स्कूल भवन में 125  से अधिक बच्चे अपना जीवन खतरे में डाल कर पढ़ाई कर रहे है बारिश के मौसम में यहां हालात और बिगड़ जाते हैं स्कूल प्रबंधन की माने तो स्कूल की इस स्थिति की जानकारी वो उच्च अधिकारियों को दे चुके हैं।

इस पूरे मामले को लेकर प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी अपनी अनभिज्ञता दर्शा रहे हैं, साथ ही उनका कहना हैं कि वो जल्दी ही इस दिशा में कोई ठोस पहल करेंगे।