Loading...
अभी-अभी:

जेल में लग रही, मास्टरजी की क्लास

image

Sep 16, 2017

हरदा : जिले के उपजेल में इन दिनों अलग-अलग मामलों में सजा काट रहे कैदी जीवन जीने की मुख्य धारा में वापस लौटने क, ख, ग का पाठ पढ़ रहे हैं। यहां लगभग 25 से 30 कैदी प्रतिदिन नियमित रूप में सुबह और शाम के समय मास्टर जी की क्लास में विद्यार्थी बन कर पाठ पढ़ रहे हैं।

हरदा की उपजेल में अलग-अलग मामलों को लेकर लगभग 160 कैदी सजा काट रहे हैं। यहां उन्हें जेल प्रशासन के द्वारा जीवन की मुख्य धारा में वापस जोड़ने के लिए प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह और शाम के समय नैतिक शिक्षा, जीवन जीने की कला, अपराध से बाहर आकर अच्छा जीवन जीने की सीख दी जा रही हैं।

वहीं कुछ कैदियों को पांचवीं और आठवीं कक्षा के स्वाध्यायी विद्यार्थी के रूप में भी परीक्षा दिलाने की तैयारी चल रही हैं। हम आपको बता दें कि हरदा की उपजेल में कुछ ऐसे भी कैदी बंद हैं। जिन्होंने अपने जीवन में कभी स्कूल का मुंह तक नहीं देखा।

वो जेल की पाठशाला में अब लिखना पढ़ना सीख गए हैं। जेल में मास्टर जी की सीख के बाद कैदियों ने अपने द्वारा किए गए अपराध को दोबारा ना करने की भी बात कही हैं। जेल में एक कैदी तो अपने किए अपराध के प्रायश्चित के लिए रोज ‘राम-राम’ लिखकर अपना समय काट रहा हैं।

जेल में कुछ कैदी इस साल होने वाली पांचवीं और आठवीं कक्षा की परीक्षा की तैयारी में भी जुट गए हैं। उनका विश्वास हैं कि वे जेल में रहकर इन कक्षाओं की परीक्षा को भी पास कर लेंगे। जेल में सजा काट रहे कुछ कैदियों को तो अपने मास्टर जी की क्लास इतनी भा गई हैं कि वे अब उनके आने के समय से पहले ही अपनी कॉपी पुस्तक लेकर बैठ जाते हैं।

या यूं कह सकते हैं कि वे पांचवीं और आठवीं कक्षा को पास करने के लिए एक नन्हे से विद्यार्थी की भांति अच्छे नंबर से पास होने की तैयारी में जुट गए हैं। वहीं मास्टर जी का भी यही प्रयास हैं कि उनकी कक्षा का हर स्टूडेंट भी जेल से बाहर जाकर समाज की मुख्य धारा में वापस लौट कर सादगी के साथ अपना जीवन जिए।