Loading...
अभी-अभी:

फर्जी सेक्शन इंजीनियर बनकर व्यापारियों से लाखों की ठगी

image

Sep 20, 2017

सतना : मध्यप्रदेश में रेलवे का फर्जी सेक्शन इंजीनियर बनकर फर्जी डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से एक ठग दो इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों से 10 एलईडी स्मार्ट टीवी और 4 एसी ले उड़ा। मामले की रिपोर्ट सिटी कोतवाली में दर्ज की गई।

पुलिस ने फर्जी सेक्शन इंजीनियर की तलाश शुरू कर दी हैं। ठग ने ठगी की ऐसी फुलप्रूफ प्लानिंग की थी कि उसके करस्तानी की खबर किसी को नहीं लगी। मामले का खुलासा तब हुआ जब बैंक ने डिमांड ड्राफ्ट को नकली करार दे दिया। दोनों दुकानों में दी गई डीडी का नंबर सेम था।

शहर बाजार गांधी चौक स्थित अजय इलेक्ट्रॉनिक्स के मालिक विजय अग्रवाल रोज की तरह अपने ग्राहकों को निपटाने में मशगूल थे। इसी बीच एक स्मार्ट बंदा शोरूम पहुंचा और उसने अपना परिचय मुकेश कुमार मैहर रेलवे के सेक्शन इंजीनियर के रूप में दिया। 

मुकेश ने सेक्शन इंजीनियर के लेटर हेड में लिखकर अलग-अलग एलईडी स्मार्ट टीवी के कोटेशन देने को कहा। फर्जी सेक्शन इंजीनियर ने शोरूम प्रोपराइटर को बताया कि नवरात्र पर्व के मौके पर मैहर रेलवे स्टेशन में रेनोवेशन होना हैं। जिसके लिए 10 एलइडी स्मार्ट टीवी की जरूरत हैं। उसने कहा कि कोटेशन जबलपुर में बैठे डीआरएम और उन्हें फाइनल करना हैं।

रेट फाइनल होने के बाद विभाग डिमांड ड्रॉफ्ट के जरिए भुगतान कर देगा। इतनी बड़ी डील देखकर अजय इलेक्ट्रॉनिक्स के मालिक विजय अग्रवाल ने बगैर कोई देरी किए सोनी ब्रांड की 32 इंच की 5, 45 इंच की 4 और 49 इंच की 1 एलईडी स्मार्ट टीवी का कोटेशन तैयार कर दिया। कोटेशन 4 लाख 69 हजार रुपए का बना। कथित सेक्शन इंजीनियर कोटेशन लेकर चला गया।  

सतना में इस तरह की ठगी महज अजय इलेक्ट्रॉनिक्स में नहीं हुई बल्कि एक अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स की शॉप कुमार इंटरप्राइजेज के लिए भी ठगी की पटकथा लिखी गई थी। ठगी की यह कहानी दोनों इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप में समानांतर चल रही थी।

जिस दिन अजय इलेक्ट्रॉनिक्स में ठगी की गई उसी दिन कुमार इंटरप्राइजेज से भी उसी बहरूपिये ने 7 एलईडी स्मार्ट टीवी और डेढ़ टन के 4 एसी सेम फर्जी डिमांड ड्राफ्ट से खरीद लिए। दिलचस्प पहलू यह हैं कि दोनों दुकानों में डिमांड ड्राफ्ट और लेटर गाड़ी वाले के हाथ भेजा गया था।

वहीं नगर पुलिस अधीक्षक व्हीडी पांडेय ने बताया कि अजय इलेक्ट्रॉनिक सतना के मालिक श्री अग्रवाल द्वारा थाना कोतवाली सतना में इस बात की सूचना दी गई थी कि उनके दुकान में फर्जी सेक्शन इंजीनियर मैहर का बताकर फर्जी डीडी पेश कर करीब 4 लाख का माल उनके यहां से ले गया हैं। 

इस संबंध में प्रकरण धारा 420, 467, 468 आईपीसी का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया हैं। आरोपियों की तलाश प्रारम्भ की गई। आरोपियों के बनारस तक जाने की खबर पुलिस को मिली हैं। पुलिस इसमें तत्परता से विवेचना कर रही हैं। शीघ्र ही अच्छे आसार मिलने की संभावना हैं।

फर्जी डिमांड ड्राफ्ट के जरिए दिन दहाड़े हुई इस ठगी से व्यापारी सकते में हैं। अब तक डिमांड ड्राफ्ट को सुरक्षित मानने वाले व्यापारी डिमांड ड्राफ्ट से भी कन्नी काटने लगे हैं। व्यापारियों का कहना हैं कि यह अंतरराज्जीय गिरोह हैं जो बड़े पैमाने पर व्यापारियों से ठगी कर रहा हैं।