Loading...
अभी-अभी:

बापू के बताए मार्ग पर चलकर हम राष्ट्र के लिए सार्थक बन सकते हैं - सीएम शिवराज

image

Oct 2, 2017

भोपाल : गांधी जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने गांधी भवन पहुंच कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उन्होने कहा कि देश और दुनिया मे आतंकवाद की घटना बढ़ रही है, इससे निपटने के लिए बापू ने सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया है। केवल श्रद्धांजलि से काम नहीं चलेगा हमें उनके द्वारा दिखाए हुए मार्ग पर चलना होगा। आज देश भर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 148वीं जयंती मनाई जा रही है।

सर्व धर्म प्रार्थना सभा मे मुख्यमंत्री ने कहा एक ऐसी समिति बनाई जाएगी जो ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर सके और समाज में महापुरुषों द्वारा दिखाये गए मार्ग पर चलने की अलख जगाने का प्रयास करें और लोगों को इसके प्रतिजागरुक करें। स्वच्छता को लेकर शिवराज ने कहा बापू के वक्त शौचालयों में फ्लश नहीं था तब उन्होंने शौचालय खुद साफ करने की शुरूआत की थी। आज हम उनके जन्म दिन को कर्मकांड नहीं रहने दें उनके दिखाये रास्ते पर अमल करें।

सीएम ने कहा हमारे देश की परंपरा सबको समान मानने की रही है। हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं है, विश्व शांति के लिए महात्मा गाँधी के सन्देश आज भी प्रासंगिक है। बापू का जीवन सत्य का प्रयोग है, बापू जन्म से महान नहीं थे, अपने कर्म से महान बने। अपने अन्दर की बुराई पर विजय प्राप्त करने के प्रयास करें, इसके लिए बापू के सन्देश हमारी मदद कर सकते हैं। बापू ने प्रयोग कर करके अपने आपको गढ़ा है। अपने जीवन में असत्य न आने दें, दूसरे की मदद के लिए काम करें, ऐसे संकल्प बापू को सच्ची श्रद्धांजलि है। जीवन सफल ही नहीं, सार्थक होना चाहिए, बापू के बताए मार्ग पर चलकर हम राष्ट्र के लिए सार्थक बन सकते हैं।