Loading...
अभी-अभी:

रेलवे पार्सल के जरिए हो रही टैक्स चोरी, करोड़ों का खुलासा

image

Oct 15, 2017

भोपाल : रेलवे स्टेशन पर बगैर नाम के बुक किए जा रहे रेलवे पार्सल के जरिए टैक्स चोरी किए जाने का मामला सामने आया है। मोबाइल फोन की ऐसी ही एक खेप पकड़े जाने के बाद सरकार को करोड़ों रुपए टैक्स के चूना लगाने का खुलासा हुआ है।

जीआरपी और आरपीएफ ने मुखबिर की सूचना पर पंजाब मेल और नांदेड एक्सप्रेस से आ रहे एक दर्जन से ज्यादा कार्टून को भोपाल रेलवे स्टेशन पर कब्जे में लिया। इन कार्टूनों में लाखों रुपए की कीमत के मोबाइल फोन और एसेसरीज थे। इस सामान का न बिल था और न ही कोई बिल्टी। सामान को लेने के लिए भी पार्सल ऑफिस कोई शख्स नहीं पहुंचा।

जीआरपी और आरपीएफ ने एक दर्जन से ज्यादा कार्टून को जब्त कर उसकी जांच के लिए पार्सल ऑफिस के अधिकारियों को कहा है। जब्ती की कार्रवाई के बाद पार्सल ऑफिस सामान के दस्तावेजों की जांच कर रहा है। कार्टूनों को लेने वाले शख्स का इंतजार किया जा रहा है।

जीआरपी सामान के मालिक के सामने कार्टून के अंदर मौजूद सामान की जांच पड़ताल करेगी। फिलहाल, सभी पार्सल को पार्सल ऑफिस में सुरक्षित रखवा दिया है।बताया जा रहा है कि सालों से मोबाइल और उससे जुड़े सामान का अवैध रूप से परिवहन हो रहा है। इस अवैध कारोबार में रेलवे, पार्सल ऑफिस और आरपीएफ व जीआरपी की भूमिका संदिग्ध है।

ट्रेनों के जरिए सामान को बुलवाकर टैक्स की चोरी भी की जा रही है। जीआरपी और आरपीएफ के अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं और आगे होने वाली जांच पड़ताल में बड़े खुलासे होने की संभावना है।