Loading...
अभी-अभी:

हिंदी विश्वविद्यालय में तोड़-फोड़, छात्रों ने किया हंगामा

image

Sep 19, 2017

भोपाल : राजधानी में 6 साल पहले शुरू हुए अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय को स्थानांतरित करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा हैं। जब से विश्वविद्यालय को स्थानांतरित करने की बात शुरू हुई हैं, तब से ही विवि और पर्यटन विभाग के बीच तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं।

ऐसे में एक नई घटना विवि में सामने आई हैं। जहां पर्यटन विभाग के ठेका कर्मियों ने विवि के कुलपति के चैंबर सहित कई कमरों में तोड़ फोड़ कर दी। फिर क्या था, विवि में पढ़ने वाले छात्रों ने परिसर में हंगामा कर दिया।

परिसर में जमकर नारेबाजी करते हुए विवि में तोड़-फोड़ के आरोपियों पर कार्रवाई की मांग की हैं। इस घटना के बाद भी कोई जनप्रतिनिधि या कोई भी अधिकारी ने हिंदी विवि की सुध नहीं ली हैं और हिंदी विवि में ये हालात तब हैं जब हिंदी को बढ़ावा देने के लिए हिंदी पकवाड़ा चल रहा हैं।

दरअसल विवि की स्थापना पुरानी विधानसभा परिसर में बने भवन में की गई थी, लेकिन ये प्रॉपर्टी पर्यटन विभाग के अधिनस्थ होने के कारण विभाग ने इसे खाली कराने के लिए सरकार से अपील की थी।

जिस पर विवि को सरकार द्वारा एक नोटिस जारी किया गया था। जिसमें भवन खाली करने और बेनजीर कॉलेज के भवन में विवि को स्थापित करने की बात कही गई थी। भवन खाली होने पर पर्यटन विभाग के ठेका कर्मियों ने विवि में तोड़ फोड़ की हैं।

हालांकि पर्यटन विभाग की तरफ से अभी कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई हैं। वहीं विवि प्रबंधन का कहना हैं कि ये पूरी कार्रवाई बिना किसी नोटिस या बिना किसी सूचना के की गई हैं। जो गलत हैं इस पर संबंधित लोगों पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

बात रही विवि को बेनजीर कॉलेज के भवन में स्थानांतरित करने की, तो अभी भवन खाली नहीं हैं, जिसके कारण विलंब हो रहा हैं। जैसे ही भवन खाली होगा विवि को बेनजीर कॉलेज के भवन में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।