धरमपुरी : गौसेवा समिति के युवाओें की नई पहल, दुर्घटना से बचाने के लिए मवेशियों के सींगों पर लगा रहे रेडियम..

धरमपुरी : गौसेवा समिति के युवाओें की नई पहल, दुर्घटना से बचाने के लिए मवेशियों के सींगों पर लगा रहे रेडियम..

त्रिलोक राठौड़ : सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक कारगर ओर अनोखा तरीका ढूंढा है, इस तरीके से लावारिस मवेशियों की वजह से होने वाले हादसों पर रोक लगाने के लिए युवाओं ने एक पहल की शुरुवात करते हुए सड़कों पर  विचरण करते लावारिस मवेशियों को पकड़कर सींगों पर रेडियम लगा रहे है।जिसमें लावारिस मवेशी खासतौर से गोवंशों को भी इन हादसों से बचाया जा सकेगा।

मवेशियों को पकड़कर रेडियम लगाने का कार्य कर रहे युवा
ये अनोखी पहल धार जिले के धरमपुरी में बाल भीलट गौसेवा समिति के युवाओे ने की है। बता दें कि, पिछले एक हफ्ते से 10,12 युवाओं की टीम सड़कों पर विचरण करते मवेशियों को पकड़कर रेडियम लगाने का कार्य कर रहे हैं तो वहीं घायल मवेशियों का उपचार भी करवा रहे हैं। बता दें नगरों की सड़कों पर रात के समय में मवेशी बड़ी संख्या में सड़को पर बैठे रहते हैं अंधेरे में बैठे मवेशियों की वजह से आए दिन छोटे-बड़े हादसें होते रहते हैं। हादसों को देखते हुए युवाओं ने मवेशियों के सींगों पर रेडियम लगाने का अभियान छेड़ा दिया है। 

दुर्घटनाएं होंगी कम
युवा कहते है जब कोई वाहन सड़क से गुजरेगा तो सींगों पर लगा रेडियम दूर से ही चमकेगा जिससे चालक दुर्घटना ग्रस्त होने से बच जाएगा और मवेशी भी घायल नहीं होंगे। खुद के जेब खर्चे एवं जन सहयोग से नि:स्वार्थ भाव से सेवा में जुटी युवाओं की टीम अब तक 50 से भी अधिक मवेशियों को पकड़कर रेडियम लगा चुके है और कई घायल एवं बीमारी से पीड़ित मवेशियों के इलाज कराकर उन्हें एक नई जिंदगी दे चुके हैं। इन्हें इस कार्य में पशु चिकित्सालय के कर्मचारियों का सहयोग मिलता हैं। युवाओं का कहना है सड़कों पर विचरण करते पशुओं को पकड़ने के दौरान बड़ा जोखिम उठाना पड़ता है कई बार साथियों को चोटें आई है फिर भी इस कार्य को करते हैं।
 


Share
Bulletin