Loading...
अभी-अभी:

अमेरिका पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा 'सच्चा मित्र'

image

Jun 25, 2017

वॉशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार सुबह वॉशिंगटन पहुंच गए। सोमवार को व्हाइट हाउस में उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात होगी। यह पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति ट्रंप की पहली मुलाकात है। हालांकि इससे पहले फोन पर दोनों कई बार बात कर चुके हैं। मोदी के अमेरिकी जमीं पर कदम रखने से ठीक पहले ट्रंप ने एक ट्वीट कर उन्हें अपना सच्चा दोस्त बताया। इससे माना जा रहा है कि यह यात्रा दोनों नेताओं के लिए बेहद अहम है। प्रधानमंत्री जैसे ही अमेरिका पहुंचे, मोदी-मोदी के नारों से उनका स्वागत किया गया। इसके बाद उनका काफिला होटल के लिए रवाना हो गया। अमेरिकी समयानुसार आज की रात वे होटल में ही गुजारेंगे और कल दिन भर उनके कार्यक्रम है। सोमवार को मोदी पांच घंटे व्हाइट हाउस में रहेंगे। मोदी की सुरक्षा के लिए पुख्ता बंदोस्त किए गए हैं। टीवी चैनलों के मुताबिक, जिस स्तर की सुरक्षा अमेरिका में राष्ट्रपति को दी जाती है, वैसी ही सुरक्षा मोदी को दी गई है।

चर्चा के मुद्दें

पीएम मोदी का यह दौरा उस समय आया है, जब अमेरिका और भारत के बीच जलवायु परिवर्तन, एचवनबी वीजा, व्यापार और निवेश समेत कई मुद्दों पर मतभेद हैं। लेकिन उम्‍मीद जताई जा रही है कि पीएम मोदी की इस अमेरिकी यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में विस्‍तार होगा।

दुनिया की नजर

मोदी-ट्रंप की मुलाकात पर न सिर्फ चीन, पाकिस्‍तान, बल्कि पूरी दुनिया की निगाह लगी हुई है। चीन के सरकारी मीडिया और पाकिस्‍तान के बड़े अखबारों ने इस बारे में खबर भी प्रकाशित की हैं। दोनों अखबारों में ट्रंप-मोदी की मुलाकात को लेकर कई तरह के कयास लगाए हैं। इनमें कहा गया है कि इस मुलाकात में जहां चीन के बढ़ते कदमाें को लेकर चर्चा हो सकती है वहीं पाकिस्‍तान के रास्‍ते में रुकावट पैदा करने को लेकर भी विचार-विमर्श हो सकता है।