Loading...
अभी-अभी:

देश में पहली बार लाया जा रहा है 200 रुपए का नोट, सरकार ने जारी की अधिसूचना

image

Aug 23, 2017

नई दिल्ली: सरकार जल्द ही जनता को नया तोहफा देने वाली है. नोटबंदी के बाद से खुले पैसों को लेकर हो रही दिक्कतों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही दो सौ रुपए का नया नोट जारी करेगा. सरकार ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसी महीने ऐसे खबरें आई थीं कि आरबीआई जल्द ही 200 रुपये के नए नोट जारी करेगा. सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय से विचार विमर्श करने के बाद इसी साल मार्च में आरबीआई ने 200 रुपये के नोट छापने का फैसला किया था. 200 रुपये के नये नोट बाजार में लाने से छोटे नोटों की कमी दूर करने की आरबीआई की कोशिश है।

सूत्रों से ये भी जानकारी मिली है कि रिजर्व बैंक को 200 रुपए के नोटों को लेकर एक खास प्रस्ताव भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि 200 रुपये के नोट को एटीएम के जरिए बाजार में न लाया जाए. सिफारिशें हैं कि इस नोट को सिर्फ बैंक के जरिए ही देने की सुविधा रखी जाए. इस सुझाव को देने की एक वजह ये है कि देश के सभी ATM को 200 रुपये के हिसाब से बनाने की परेशानी से भी मुक्ति मिल जाएगी। वहीं, इसी महीने आरबीआई ने 50 रुपये के नए नोट जारी करने का एलान भी किया है. 50 रुपये का नया नोट फ्लोरिसेंट नीले रंग में होगा. नए नोट महात्मा गांधी सीरीज के होंगे. इसमें पीछे की तरफ रथ के साथ हम्पी के मंदिर की तस्वीर होगी. आरबीआई ने ये भी साफ किया था कि 50 के नए नोटों में सेफ्टी फीचर और उनका टाइप देश में पहले से चल रहे 50 के नोटों जैसा ही होगा. आरबीआई ने ये भी साफ कर दिया है कि देश में पहले से चल रहे 50 रुपये के नोट भी मान्य रहेंगे.

ध्यान रहे कि देश में 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी ने 500 और 2000 रुपये के नए करेंसी नोट का ऐलान किया था. 500-1000 रुपये के पुराने करेंसी नोटों पर नोटबंदी के ऐलान के साथ ये नए नोट लाए गए थे. 1000 रुपये का नोट बंद होने के बाद देश में बड़े नोटों का एक और करेंसी नोट लाने की मांग लंबे समय से थी. लिहाजा देश में पहली बार 200 का नोट लाया जा रहा है.