बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्रदान करने की सिफारिश

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्रदान करने की सिफारिश

भारतीय कुश्ती महासंघ ने हाल में एशियाई चैम्पियन बने बजरंग पूनिया और गत वर्ष एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट को देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्रदान करने के लिए सिफारिश की है। डब्ल्यूएफआई ने सोमवार को बजरंग और विनेश के नाम गत दो सालों में उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए इस पुरस्कार के लिए पहुंचाए हैं।

बजरंग और विनेश ने अपने प्रदर्शन के बल पर किये थे आवेदन

डब्ल्यूएफआई के अधिकारी ने बताया है कि बजरंग और विनेश ने आवेदन किए थे, जिसके बाद WFI ने उन्हें खेल रत्न देने के लिए सिफारिश की है। विश्व में नंबर एक बजरंग ने हाल में शियान में खेले गए एशियाई चैंपियनशिप में पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया था। इस 25 वर्ष के पहलवान ने गत वर्ष जकार्ता एशियाई खेलों में भी गोल्ड मैडल जीता था। विनेश एशियाई चैम्पियनशिप में सिर्फ कांस्य पदक ही जीत पाई थीं, किन्तु वे नए भार वर्ग 53 किग्रा में लड़ रही थीं और इसलिए इसे शानदार उपलब्धि माना जा रहा है। वे 2018 में एशियाई खेलों में गोल्ड मैडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं।

अन्य खिलाड़ियों के नाम भी पुरस्कार के लिए भेजे गये

बजरंग और विनेश के साथ ही WFI ने राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या काकरान और पूजा ढांडा के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए पहुंचाए हैं। पूजा ने गत वर्ष विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य और राष्ट्रमंडल खेलों में सिल्वर मैडल जीता था। दिव्या ने एशियाई चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में भी वे तीसरे पायदान पर रही थीं। अवारे ने राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक, जबकि हरप्रीत एशियाई चैम्पियनशिप ने रजत पदक हासिल किया है।


Share
Bulletin