विश्वनाथ के शतक भारत के लिए हुए लकी साबित : जन्मदिन विशेष

विश्वनाथ के शतक भारत के लिए हुए लकी साबित : जन्मदिन विशेष

जहां एक ओर टेस्ट क्रिकेट में सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर ने भारत की ओर से अपनी काबिलियत साबित की है, वहीं क्रिकेट के इस सबसे बड़े फॉर्मेट में एक दिग्गज खिलाड़ी के प्रदर्शन को भी उनसे कम नहीं आंका जा सकता है। 

भारतीय टीम का इस बल्लेबाज का आज 69वां जन्मदिन है। गुंडप्पा विश्वनाथ का जन्म आज ही के दिन यानी 12 फरवरी, 1949 को कनार्टक के मैसूर में हुआ था। विश्वनाथ भारत के ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने जितने भी मैचों में शतक लगाया उनमें भारत कभी भी नहीं हारा है। गुंडप्पा विश्वनाथ ने जब भी शतक लगाया तो भारतीय टीम को हार नहीं मिली, उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 14 शतक लगाए, जिसमें से चार में भारत को जीत मिली वहीं 10 मैच ड्रॉ रहे।

इस सूची में लाला अमरनाथ, दीपक शोधन, अब्बास अली बेग, हनुमंत सिंह जैसे कई नाम शामिल थे। विश्वनाथ ने 91 मैचों में 14 शतक की सहायता से 6080 रन बनाए। गुंडप्पा विश्वनाथ ने एक धारणा को तोड़ा जो काफी समय से चली आ रही थी। विश्वनाथ से पहले जिस भी टीम इंडिया के खिलाड़ी ने पहले टेस्ट में शतक बनाया, वह फिर कभी शतक नहीं लगा पाया। 

आपको बता दें कि गावस्कर और विश्वनाथ के बीच पारिवारिक  संबंध है। विश्वनाथ की पत्नी गावस्कर की छोटी बहन कविता हैं। विश्वनाथ की गिनती महान खिलाडिय़ों में होती है। यहां तक की क्रिकेट प्रेमियों में भी यह चर्चा होती थी कि गावस्कर और विश्वनाथ में से सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर कौन है। 


Share
Bulletin