अंडर-19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग ने किया खुलासा

अंडर-19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग ने किया खुलासा

भारत के अंडर-19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग भी इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। वह लाइव चैट के द्वारा भारतीय क्रिकेट फैंस के साथ जुड़ते हैं। अब हैलो ऐप के साथ एक लाइव चैट के दौरान प्रियम गर्ग ने खुलासा किया है कि राहुल द्रविड़ के फैसलों ने भारतीय क्रिकेट को बदल दिया है। असल में राहुल मौजूदा वक्त में एनसीए प्रमुख हैं व साथ ही वह युवा खिलाड़ियों को तैयार करने का भी काम कर रहे हैं।

प्रियम गर्ग ने की राहुल द्रविड़ की तारीफ
भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर में तो टीम के लिए ढेरों रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन संन्यास लेने के बाद भी वह क्रिकेट से जुड़े हैं और युवा खिलाड़ियों को तैयार करने का काम करते हैं। राहुल बतौर कोच और अब एनसीए चीफ के तौर पर कई ऐसे कदम उठा रहे हैं जिससे भारतीय क्रिकेटरों को खूब फायदा हो रहा है। इस बारे में बात करते हुए अंडर-19 कप्तान प्रियम गर्ग ने हैलो एप पर एक लाइव चैट के दौरान कहा, 'अब युवा खिलाड़ी भी विदेशी दौरों पर जाने लगे हैं। राहुल द्रविड़ सर ने अंडर 19 और इंडिया ए टीमों के लिए विदेशी दौरे शुरू कराए हैं। इससे काफी फायदा होता है। जब युवा खिलाड़ी टीम इंडिया में जाएंगे तो उनके लिए विदेशी हालात नए नहीं होंगे। उनके पास अनुभव होगा और वो बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
 
द्रविड़ ने प्रियम को दी थी सलाह
राहुल द्रविड़ भारत के युवा टैलेंट को मजूबत बनाकर आगे बढ़ने में मदद करते हैं। हेलो ऐप से बातचीत करते हुए प्रियम गर्ग ने बताया खुलासा किया कि राहुल द्रविड़ ने एक सलाह दी थी, जिसने काफी मदद की। गर्ग ने खुलासा करते हुए कहा, 'बैंगलोर में पहली बार राहुल द्रविड़ से मिला, होटल में मीटिंग थी। राहुल सर ने बताया कि कैसे प्रैक्टिस होगी। जब मैं प्रैक्टिस में बल्लेबाजी कर रहा था तो राहुल सर ने मुझे बुलाया और कहा कि ताकत नहीं टाइमिंग का इस्तेमाल ज्यादा करो। इसके बाद हम एशिया कप जीते और वो हमारे दोस्त की तरह रहे। पिछले चार सालों से मैं राहुल सर के साथ हूं। उनसे बात होती रहती है, काफी फायदा मिला है राहुल सर ने कभी हमें ये आभास नहीं होने दिया कि वो इतने बड़े खिलाड़ी हैं।

विदेश में खेलने के लिए फुटवर्क जरुरी
अंडर-19 विश्व कप के कप्तान प्रियम गर्ग भले ही अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाने में कामियाब ना रहे हो लेकिन टीम ने फाइनल तक का सफर बेहतरीन तरीके से तय किया था। सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 10 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। जहां बांग्लादेश के हाथों टीम को हार का सामना करना पड़ा। अब प्रियम गर्ग (Priyam Garg) ने कहा 'भारत में ही नहीं विदेश में भी आपको क्रीज का इस्तेमाल करना होगा। भारत में रन बनाने के लिए माइंडसेट अच्छा होना जरूरी है। भारत में टर्न और बाउंस ज्यादा होता है, शायद इसीलिए विदेशी खिलाड़ियों को परेशानी होती है। प्रियम गर्ग ने कहा कि मौजूदा दौर में विराट कोहली का सबसे अच्छा फुटवर्क है।


Share
Bulletin