Loading...
अभी-अभी:

इंद्रमणि समूह के 15 ठिकानों पर बड़ी टैक्स चोरी का खुलासा

image

Sep 29, 2017

रायपुर : कोयला कारोबार से जुड़े इंद्रमणि ग्रुप के पास से 100 करोड़ से ज्यादा की अघोषित संपत्ति मिली है। आयकर इन्वेस्टीगेशन विंग के आला अफसरों ने जांच पूरी कर ली है। हालांकि कारोबारियों ने कोई राशि सरेंडर नहीं की है। यह राज्य में अब तक की सबसे बड़ी टैक्स चोरी का मामला है। आयकर अधिकारियों ने बताया कि टीम ने रायपुर, बिलासपुर, कोरबा और रायगढ़ में इंद्रमणि समूह के 15 ठिकानों पर छापामारी की। यहां से छह बक्से दस्तावेज जब्त किए। अब इनकी जांच शुरू की जाएगी। राजधानी रायपुर में तेलीबांधा स्थित ऐश्वर्या रेजिडेंसी में सुनील अग्रवाल, खम्हारडीह के अशोका रतन में पंकज अग्रवाल और रामसागर पारा में यशवंत अग्रवाल के आवास और दफ्तर पर कार्रवाई की गई।

आयकर टीम ने 4 आवासीय परिसरों व 11 कार्यालयों में जांच की। यह चौथे दिन पूरी हुई। उनके पास 3 लॉकर रायपुर और बिलासपुर में भी मिले हैं। आयकर विभाग का 2 अक्टूबर तक 4 दिनों का अवकाश है। ऐसे में पांचवे दिन 3 अक्टूबर को लॉकर खोलने की संभावना है। कारोबारियों के रायगढ़ -कोरबा ऑफिस से कोल वाशरी, ट्रकों की खरीदी समेत कई दस्तावेज मिले हैं। इसकी जांच में और टैक्स चोरी का पता चल सकता है। आयकर की मप्र और छत्तीसगढ़ की 100 सदस्यीय टीम ने सोमवार से छापामार व सर्वे की कार्रवाई चल रही थी। अगले दिन तीन ठिकानों के सर्वे को भी छापामार कार्रवाई में बदला गया था। जांच पूरी होने पर मप्र की टीम लौट गई।

चार संस्थानों में जांच

समूह की केएल एनर्जी एंड कोल बेनिफिशन, इंद्रमणि केजेएसएल पावर, केजेएसएल कोल एंड पावर और सांभवी एनर्जी के दस्तावेजों की जांच भी शुरू कर दी गई है। बता दें कि राज्य में यह अब तक की सबसे बड़ी टैक्स चोरी का मामला पकड़ा गया है। इसके पहले सारडा समूह में 90 करोड़, हीरा ग्रुप में 64 करोड़ की अघोषित आय पकड़ी जा चुकी है।