Loading...
अभी-अभी:

खाद्य विभाग की मेहरबानी, उज्जवला योजना के 10,843 आवेदन निरस्त

image

Sep 11, 2017

जांजगीर-चाम्पा : जिले में शासन की उज्ज्वला योजना खाद्य विभाग की लापरवाही के चलते मंथर गति से चल रही हैं। आधार सीडिंग नहीं होने की वजह से जिले के 10 हजार 8 सौ 43 हितग्रहियों का आवेदन निरस्त कर दिया गया हैं। वहीं इस मामले में अधिकारी कुछ कहने को तैयार नहीं और जिम्मदारी एक दूसरे पर डाल रहे हैं।

दरअसल जिले में खाद्य विभाग द्वारा 4 लाख 42 हजार 468 राशनकार्ड जारी किया गया हैं। इनमें से लगभग 2 लाख 70 हजार हितग्राहियों को योजना के तहत लाभ दिया जाना हैं, लेकिन अब तक इनमें से 1 लाख 4 हजार 10 हितग्राहियों को योजना का लाभ मिल सका हैं।

वहीं दूसरी ओर जिले के विभिन्न गैस एजेंसियों द्वारा आधार सीडिंग नहीं होने सहित विभिन्न कारणों से 10 हजार 8 सौ 43 हितग्राहियों का आवेदन निरस्त कर दिया गया। ऐसे में हितग्राहियों को योजना के तहत आवेदन करने के बाद भी गैस कनेक्शन के लिए भटकना पड़ रहा हैं।

गौरतलब हैं कि केन्द्र सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों की महिलाओं को निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन दिए जाने के लिए 1 मई 2016 से प्रधानमंत्री उज्जावला योजना शुरू की गई हैं। योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिए जाने के लिए लाखों रुपए का प्रावधान किया गया हैं, मगर जांजगीर-चांपा जिले में विभाग की लचर व्यवस्था के चलते हितग्राहियों को लाभ से वंचित होना पड़ रहा हैं।

लापरवाही को लेकर कलेक्टर ने अभी कुछ दिन पहले समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को फटकार भी लगाई थी, मगर नतीजा नहीं बदला। इस मामले में खाद्य विभाग के अधिकारी कुछ भी कहने से बचते नजर आ रहे हैं।