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पेंड्राः बैंक के शाखा संचालक द्वारा एक बुजुर्ग के खाते से प्रधानमंत्री आवास योजना के तीस हजार रुपयों का फर्जी आहरण

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May 16, 2019

विप्लव गुप्ता- पेंड्रा के पंजाब नेशनल बैंक के कियोस्क शाखा संचालक द्वारा एक बुजुर्ग के खाते से गुपचुप तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना के तीस हजार रुपयों का फर्जी तरीके से आहरण करने का मामला सामने आया है। पीड़ित जब रुपए निकालने पहुंचा तो उसे उसके साथ हुई घटना की जानकारी लगी। जिसके बाद स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मामले की शिकायत पंजाब नेशनल बैंक के शाखा कार्यालय में की गई। वहां से गोलमोल जवाब मिलने के बाद बुजुर्ग ने इसकी शिकायत पेंड्रा थाने में दर्ज करा दी है। थाना प्रभारी ने शिकायत पर जांच के बाद संबंधित कियोस्क संचालक के खिलाफ IPC की धाराओं में कार्यवाही करने की बात कही है। बिना रुपयों के पीड़ित का आवास बनाने का सपना पूरा होता नजर नहीं आ रहा।

संचालक ने तीन दिन तक बुलाया यह कहकर कि पैसा आपके खाते में नहीं आया

पूरा मामला पेंड्रा थानाक्षेत्र का है, जहां अड़भाड़ गांव में रहने वाले जदुबर प्रसाद यादव का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत हुआ था। आवास लेंटर लेवल तक पहुंच चुका है, जिसमें लेंटर डलवाने के लिए उसकी अगली किस्त 30000 रुपया 8 मार्च को जमा हो गई थी। रुपये निकालने के लिए जगुबर प्रसाद यादव पेंड्रा के आज़ाद चौक स्थित पंजाब नेशनल बैंक के कियोस्क शाखा गया। जहां पर जगुबर के पासबुक और आधार कार्ड लेकर अंगूठा लगाकर उसे कियोस्क शाखा के संचालक द्वारा बतलाया गया कि उसके खाते में पैसा नहीं आया है, कल आना। ऐसा कहकर उसे लगातार तीन दिनों तक बुलाया गया और हर दिन उसके अंगूठे का निशान मशीन में लिया गया। संचालक ने उसे तीनों मर्तबा यही बोला कि पैसा आपके खाते में नहीं आया है।

पैसा आहरित होने के बारे में जानकारी मांगने पर बैंक शाखा संचालक ने सही जानकारी नहीं दी

तंग आकर जगुबर अपने एक परिचित के साथ पेंड्रा जनपद पंचायत जाकर अपने खाते में पैसा ना आने और उसके चलते उसका आवास का काम बंद होने की जानकारी दी। खाता देख कर जनपद के अधिकारियों के द्वारा बतलाया गया कि आपके खाते में 8 मार्च को 30000 रुपया डाल दिया गया है जिसके बाद जगुबर अपने परिजनों के साथ बैक जाकर अपने पास बुक का लेनदेन प्रिंट कराया जिसमें 8 मार्च को खाते में 30000 रुपये आने और उसके बाद 9,10 और 11 मार्च को 10-10 हजार की तीन किस्तों में पैसा आहरित किये जाने की जानकारी मिली। रुपए निकल जाने के बाद आहात और खुद को ठगा हुआ सा महसूस कर जगुबर अपने परिजनों और जनप्रतिनिधियों के साथ संबधित कियोस्क शाखा जाकर खाते से पैसा आहरित होने के बारे में जानकारी मांगी तो कियोस्क शाखा संचालक के द्वारा सही जानकारी नहीं दी गई।

बाद में जगुबर पंजाब नेशनल बैंक के शाखा कार्यालय पहुंच कर पूरे मामले की जानकारी दी। मगर  वहां से भी न्याय ना मिलता देख, जगुबर पेंड्रा थाने पहुंचकर मामले की लिखित शिकायत की है। वहीं मामले में पेंड्रा पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर जांच शुरु करवा दी है और संबधित बैंक से पीड़ित के खाते से हुए रुपयों के आहरण की जानकारी मांगी है। जानकारी आने के बाद, दोषी पाये जाने पर संबंधित संचालक पर कार्यवाही करने की बात कही है।