अचानक गिरा एनटीपीसी का टॉवर, 180 केवी वोल्ट के टॉवर गिर जाने से मचा ​हडकंप

अचानक गिरा एनटीपीसी का टॉवर, 180 केवी वोल्ट के टॉवर गिर जाने से मचा ​हडकंप

हरिओम श्रीवास : सीपत एनटीपीसी के टॉवर बीती रात में अचानक गिर गया। गिरने के बाद भी दो घण्टे तक दौड़ती रही 180 केवी हाईवोल्टेज तार में करेंट रात में घटना होने से बड़ा हादसा होने से टला। सीपत दर्राभांठा से दवनडीह पहुंच मार्ग पर मंगलवार की रात अचानक 180 केवी वोल्ट के टॉवर के गिर जाने से हड़कंप मच गया। वहीं बड़ा हादसा होने से टला। 

दर्राभांठा से दवनडीह पहुंच मार्ग के बीच एनटीपीसी अपने सयंत्र का वेस्टेज पानी के बहाव के लिए टावर के बगल से ही नाले निर्माण कार्य कराया जा रहा था। उसका पूरा मलबा टॉवर के समीप ही डंप किया जा रहा है। जिससे टावर में बड़ी पत्थर की बोल्डर के आ जाने से टावर की पिलर कमजोर हो गया और टावर गिर गया। इसकी 180 केवी वोल्ट की हाईटेंशन तार सड़क पर झूलने लगी। टावर के गिरने से गांव में जोरदार धमाके की आवाज आई। टॉवर संयंत्र ग्राम दर्राभांठा व दवनडीह से होकर गुजरी है। घटना रात्रि में होंने से कोई बड़ी घटना नही
घटी लेकिन  कई घरों के बिजली, टीवी ,पंखे व बोर सहित अन्य घरेलू उपकरण उड़ गए। लोगो में अफरातफरी मच गई। गांव वाले घबरा गए। 

ग्रामीणों के अनुसार यह घटना रात में हुई तो बड़ा हादसा टल गया, यदि दिन में घटी होती तो बहुत बड़ा हादसा हो सकता था। इस मार्ग से दिनभर ग्रामीणों का आना जाना लगा रहता है। ग्रामीणों ने घटना की जानकारी एनटीपीसी के अधिकरियों को दी तो वे घण्टो लेट में  पहुंचे। इस दौरान तार व टॉवर में करीब 2 घण्टे तक हाईटेंशन वोल्टेज का करेंट दौड़ता रहा। प्रबंधन ने वहां रात में सुरक्षा व देखरेख के लिए केवल 3 जवानों को नियुक्त किया। 3 जवानों के भरोसे 180 केवी हाईवोल्टेज की तार लटकी हुई थी।

इतना ही नही एनटीपीसी के पीआरओ साहू से संपर्क कर मामले की पतासाजी करने की कोशिश की गई तो उनका कहना हैं कि यह टॉवर एनटीपीसी का नही हैं अगर हमारे यह का होता तो तुरंत प्लांट बन्द करना पड़ता दूसरी ओर सीएस विभाग के एक अधिकारी पी के बोखड़ यह कह रहे हैं कि टॉवर हमारे एनटीपीसी का हैं और उस गांव से हमारा लगाव हैं और अच्छे संबंध रखना है और कही कुछ घटनाआ तो नही घटी इस बात की जानकारी के लिए गया था और यह टॉवर एनटीपीसी का ही हैं पीआरओ को जानकारी नही होगा आखीर इन सबकी भरपाई कौन करेगा।


Share
Bulletin