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कवर्धा में नए बस स्टैंड को लेकर विवाद, गाड़ियों के आवागमन को लेकर बनी विवाद की स्थिति

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Jan 21, 2020

प्रदीप गुप्ता : कवर्धा शहर की बढ़ती जनसंख्या व वाहनों के दबाव को देखते हुए शहर के लिए नए बस स्टैण्ड निर्माण कराया जा रहा है। भाजपा शासन काल के दौरान हाईटेक बस स्टैण्ड निर्माण के लिए दस करोड़ स्वीकृत कर जगह का चयन किया गया है। इसके साथ ही निर्माण भी शुरू कर दिया गया है। बस स्टैण्ड स्थल चयन से लेकर निर्माण तक हमेशा विवादों में रहा। स्थल चयन शहर से तीन किमी दूर ऐसे स्थान पर किया गया है जहां शहरवासियों को जाने में भारी दिक्कतें उठानी पडेगी। क्योंकि जिस मार्ग से होकर नए बस स्टैण्ड पहुंचते है वह मार्ग काफी संकरा है, एक चार पहिया वाहन आने पर  बाइक सवार के लिए भी रास्ता नहीं बचता। शहर से प्रतिदिन 400 से 500  छोटी बडी गाड़ियों का बस स्टैण्ड तक आना जाना होता है। ऐसे में सडक दुर्घटना होने का भय हमेशा बना रहेगा।

सड़कों का चौड़ीकरण संभव नहीं
बता दें कि, संकरे मार्ग के कारण पार्किंग व गाड़ियों के आने जाने में विवाद की भी स्थिति बनी रहेगी। वहीं अगर हाइवे से होकर जाये तो तीन से चार किमी तक की अधिक दूरी तय करनी होगी। शहर के अंदर से होकर नए बस स्टैण्ड जाने वाले मार्ग का चौड़ीकरण करना भी संभव नहीं क्योंकि सड़क के दोनों ओर सैंकड़ों की संख्या में मकान हैं जिसे तोडने व मुआवजा देने में ही सरकार को भारी भरकम राशि खर्च करने पड़ेगी। 

स्थल चयन को लेकर भाजपा के पदाधिकारियों ने किया था विरोध
सबसे बडी समस्या बस स्टैण्ड तक पहुंचने को लेकर होगी, क्योंकि बस स्टैण्ड के ठीक पहले नहर जाती है जिस पर पुल तो बना हुआ है लेकिन वह इतना मजबूत नहीं है कि प्रतिदिन सैकडों वाहनों का दबाव झेल पाये। इस पुल से भी केवल एक बार में एक ही वाहन निकल पायेगा। भाजपा सरकार के समय स्थल चयन को लेकर खुद भाजपा के पदाधिकारियों ने ही इसका विरोध किया था। इस बीच कांग्रेस ने आरोप भी लगाया था कि व्यक्तिगत स्वार्थ के कारण नए बस स्टैण्ड का स्थल चयन किया गया है। अब बस स्टैण्ड का निर्माण पूरा होने को है ऐसे में नगर पालिका के नए निर्वाचित जनप्रतिनिधियों अब फिर से शहरवासियों को समस्या को देखते हुए नए विकल्प तलाशने की बात कह रहे है साथ ही इस बात को भी दोहरा रहे है कि भाजपा शासन काल के दौरान गलत स्थल पर चयन किया गया हैं। अब यातायात के दबाव को कम करने नई योजना बनाने का दावा कर रहे है।