Loading...
अभी-अभी:

अपराध का स्वरूप बदला, अपराधियों द्वारा हो रहा तकनीक का इस्तेमाल

image

Oct 21, 2017

इंदौर : एटीएम को आधार कार्ड से लिंक कराने के नाम पर ठगी की वारदातें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अमूमन हर रोज इस तरह की ठगी हो रही हैं। पिछले एक सप्ताह में एक दर्जन से ज्यादा लोगों के साथ इस तरह की ठगी हो चुकी हैं। वहीं अब समस्याओं का समाधान करने के नाम पर तांत्रिक और बाबाओं की ठगी की वारदातें सामने आने लगी हैं। इस तरह की ठगी के लिए वॉट्सएप जैसी सोशल साइट्स को जरिया बनाया गया हैं।

इस अमावस्या की रात आपकी सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। सौतन से छुटकारा मिल जाएगा, मनचाही लड़की मिल जाएगी, ऐसी अमावस्या की रात कोई सालों बाद आई हैं। बस आपको हमारे बैंक अकाउंट में पूजन के लिए रुपए ट्रांसफर करना हैं। ऐसे मैसेज कई लोगों के मोबाइल पर वॉट्सएप के जरिए आ रहे हैं।

ये वो लोग है, जो खुद को तांत्रिक और लव गुरू कहते हैं। धंधा चमकाने के लिए फर्जी बाबाओं ने बाकायदा वेबसाइट बना रखी हैं। वॉट्सएप ग्रुप की भी जानकारी सामने आई है। ठग तांत्रिक बाबा बनकर लोगों को अपना शिकार बना रहें। अनेक युवा इनकी गिरफ्त में फंस रहे हैं। ये खुद को तांत्रिक की हर समस्या का समाधान चुटकियों में करने का वादा करते हैं।

फोन लगाकर समस्या बताने पर पहले  अपने अकांउट नंबर में रुपए डालने का कहते हैं। यही नहीं हाल ही में इलाज के नाम पर दुष्कर्म करने के आरोप में दो बाबाओं को इंदौर पुलिस ने पकड़ा भी हैं। दूर दराज बैंठे ये ठग वॉट्सएप के जरिए लोगों से संपर्क करते है और समस्या का समाधान करने का लालच लेकर रुपए ऐंठ रहे हैं।

त्योहारो के दिनों में बोनस के नाम पर फोन करके भी ठगी की वारदातों के अंजाम देते हैं। त्योहारो के दिनों में तो गिफ्ट, बोनस समेत कई बार तो खाते में रुपए ट्रांसफर करने के नाम पर खाते की जानकारी लेकर साइबर ठगी करते हैं। डीआईजी इंदौर का कहना है कि अपराध का स्वरूप बदला है, अपराधियों द्वारा तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

मौके का फायदा उठाकर बदमाश ठगी करते है, गिफ्ट, खाते में रुपए ट्रांसफर करने का प्रलोभन देकर जानकारी लेकर रुपए की हेराफेरी करते है। कई अन्य तरह की ठगी की शिकायतें मिली है, जिन पर पुलिस कार्रवाई कर रही हैं।