Loading...
अभी-अभी:

दबंगों से निपटने पुलिस को मिले खास हथियार

image

Sep 15, 2017

ग्वालियर : पुलिस अब दबंगाईयों से निपटने के लिए नए हथियार का इस्तेमाल करेगी। जी हां ग्वालियर पुलिस अब दंगा-फसाद या बलवा के दौरान डाई ग्रेनेड, स्टन ग्रेनेड और रक्षक स्प्रे के जरिए उपद्रव को रोकेगी। इन नए संसाधनों की मदद से उपद्रवियों पर काबू करने में पुलिस को काफी आसानी होगी, वहीं इनमें जोखिम भी बेहद कम होगा।  

दरसअल ग्वालियर डीआरपी लाइन में आज बलवा परेड के दौरान नए हथियारों का प्रदर्शन किया गया। एसपी ने अपने मातहत पुलिस अधिकारियों और सिपाहियों को विपरीत हालातों से निपटने के खास टिप्स दिए।

इस दौरान पुलिस की दो टीमों ने दंगा और बलवा की मॉक ड्रिल की। दबंगाईयों ने पुलिस पर पथराव किया तो पुलिस ने भी इनसे सख्ती से निपटने के लिए लाठियां चलाई और बढ़ते तनाव के बाद टीयर बॉम और फायरिंग भी की।

डाई ग्रेनेड को जब उपद्रवियों पर फेंका जाएगा तो ये धमाके के साथ ही श्याही के रंग की डाई की बौछार करेगा, जो उपद्रवियों के कपड़ों पर चिपकने के बाद सप्ताह भर तक नहीं निकलेगी। इससे उपद्रवियों को पकड़ना आसान होगा। वहीं स्टन ग्रेनेड को फेंका जाता हैं तो इसका धमाका काफी तेज होता हैं, तेज धमाके से उपद्रवियों में खौफ रहेगा।

वहीं रक्षक स्प्रे फेंकने पर उपद्रवियों को थोड़ी देर के लिए खासी, छींक और सांस रुकने जैसे बैचेनी होगी। एसपी का कहना हैं कि इन नए हथियारों से पुलिस को विपरीत हालातों से निपटने में मदद मिलेगी।