Loading...
अभी-अभी:

रामायण के 11 अध्यायों पर पहली बार निकले नए डाक टिकट

image

Nov 13, 2017

ग्वालियर : डाक विभाग की ओर से जारी होने वाले डाक टिकट आमजनों को प्रभावित करते हैं। इस बार डाक विभाग ने रामायण के 11 अध्यायों पर नए डाक टिकट निकाले हैं। भारत सरकार ने पहली बार डाक टिकट पर रामायण के अध्यायों में सचित्र रामायण का वर्णन किया है।

दरसअल डाक विभाग की ओर से अब तक भारत के शहीदों, राजनेताओं, पशु-पक्षियों, पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों पर कई तरह के डाक टिकट प्रकाशित किए हैं। डाक विभाग ने धार्मिक पौराणिक कथाओं के आधार पर पहली बार रामायण पर डाक टिकट जारी किए हैं।

ये डाक टिकट इस महीने के पहले हफ्ते में डाकघरों में पहुंचे हैं। इनमें रामायण के ग्यारह अध्यायों का चित्र के माध्यम से सुंदर वर्णन किया गया है। ग्यारह टिकटों का यह सेट 65 रुपए में डाकघरों में उपलब्ध कराया गया है। 

ये विशेष डाक टिकट छोटे पोस्टर के रूप में उपलब्ध हैं। ग्यारह टिकटों में दस की राशि पांच-पांच रुपए है। जबकि राम दरबार के चित्रण वाला डाक टिकट 15 रुपए का है। सभी टिकटों के नीचे राम दरबार का बड़ा फोटो भी है।

जिसका साइज 87 एमएम राम दरबार की लंबाई, 35 एमएम राम दरबार की ऊंचाई है। डाक घर में आने वाले ग्राहक इन टिकटों की बहुत मांग कर रहे है, साथ ही नई पीढ़ी को पता चलेगा कि राम का चरित्र कैसा है और उन्होंने कैसे इस चरित्र को पूरा किया।

वहीं रामायण के ग्यारह अध्याय वाला सेट डाक घर में आने वाले लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। लोग इन टिकटों को देख अच्छा महसूस कर रहे है। लोगों का कहना है कि डाक घर ने इतिहास को जोड़कर जो टिकट निकाला है वह आने वाले पीढ़ियों के लिए अच्छा है, साथ ही उनको इस रामायण को देख अच्छा लगेगा।