सागरः पानी की किल्लत और भीषण गर्मी उस पर कुआं पर दबंगों का कब्जा

सागरः पानी की किल्लत और भीषण गर्मी उस पर कुआं पर दबंगों का कब्जा

मुकुल शुक्ला- एक तो भीषण गर्मी दूसरी तरफ पानी किल्लत और उस पर दबंगों का कब्जा पानी पर। हम बात कर रहे हैं सागर जिले के नरयावली विधानसभा के साईं खेडा ग्राम की जहां पर हरिजनों के कुओं पर एक दबंग परिवार ने कब्जा कर लिया है।

आज पूरे देश भर में जात-पात, भेदभाव, छुआछूत को जड़ से खत्म करने की भले ही बड़ी-बड़ी बातें की जाये, लेकिन सच्चाई इसके बिल्कुल उलट है। बात है सागर शहर से महज आठ से दस किलोमीटर दूर स्थित नरयावली विधानसभा के ग्राम साईं खेडा की, जहाँ एक तरफ दलित बस्ती है तो दूसरी तरफ सामान्य वर्ग के लोग रहते हैं। इस भीषण गर्मी में पीने के पानी के रूप में एकमात्र विकल्प कुआं हैं। जिसका पानी ये दलित समाज पीने के लिए इस्तेमाल करते थे लेकिन एक परिवार की दबंगई के चलते इन लोगों को पानी के लिए दर-दर भटकने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

कुआं सरकारी जमीन पर बना हुआ

अगर हम साई खेडा के दलित हरिजन ग्रामीणों की बातों पर यकीन करें तो ये कुआं सरकारी जमीन पर बना हुआ है। ग्रामीण बताते हैं कि सन 1947 के बाद, जब मालगुजारी खत्म हुई तब से हम लोग इसी कुआं का पानी उपयोग करते आये हैं, लेकिन दबंग तिवारी परिवार के मुखिया ने सरकारी कागजों पर धोखाधड़ी करके ये कुआं अपनी जमीन पर और सरकारी रिकार्ड पर चढ़वा लिया। जिसकी शिकायत हम ग्रामवासियों ने अला अधिकारियों को की। शिकायत के बाद पुराने कागजों में भी ये कुआं सरकारी जमीन पर निकला। जब इस संबंध में दबंग परिवार के वर्तमान मुखिया राकेश तिवारी से बात की तो उन्होंने भी अपनी तरफ से सरकारी कागज़ों का हवाला दिया और साथ ये भी कहा कि मैंने कभी भी इन ग्रामीणों को पानी भरने के लिए नहीं रोका।

कुआं का मामला सागर एसडीएम के यहाँ चल रहा

फिलहाल ये कुआं का मामला सागर एसडीएम के यहाँ चल रहा है। दबंग तिवारी परिवार को इस कुआं से निकलने वाले पानी से अपने खेतों की सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का उपयोग कर रहा है और दूसरी तरफ दलित हरिजन ग्रामीण बूंद-बूंद पानी के लिए दर-दर भटक रहे हैं। देखना होगा कि इस मामले में दबंगों की जीत होती है या पानी के प्यासे हरिजन ग्रामीणों को क्या न्याय मिल पाता है। कोर्ट केस चलने के कारण अला अधिकारी इस मामले में कुछ भी बोलने से अपना पल्ला झाड़ते आ रहे हैं।


Share
Bulletin