Loading...
अभी-अभी:

जानें क्या है सी-विजिल ऐप? चुनाव आयोग शिकायत दर्ज करने के 100 मिनट के भीतर करेगा कार्रवाई

image

Apr 3, 2024

चुनाव आयोग सी-विजिल ऐप: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। चुनाव के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन रोकने के लिए सरकार ने काफी पहले सी-विजिल ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप का उपयोग करके कोई भी शिकायत दर्ज कर सकता है। जानिए चुनाव आयोग के अलावा लोग इस ऐप पर कहां शिकायत कर सकते हैं। सी-विजिल ऐप का मतलब है सतर्क नागरिक। इस ऐप में एक फास्ट ट्रैक शिकायत, स्वागत और निवारण प्रणाली भी विकसित की गई है।

शिकायत पर चुनाव आयोग कार्रवाई करेगा

अगर कोई उम्मीदवार चुनाव के दौरान मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए पैसे या शराब बांटकर आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो इस ऐप पर शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसमें फोटो और वीडियो अपलोड करने का भी विकल्प है. शिकायत दर्ज करने के बाद चुनाव आयोग 100 मिनट के भीतर इस संबंध में कार्रवाई करेगा.

यह ऐप कैसे काम करता है?

यह ऐप न सिर्फ लाइव फोटो और वीडियो बल्कि ऑटो लोकेशन भी कैप्चर करता है। ताकि उड़नदस्ते को काम करने के लिए डिजिटल साक्ष्य मिल सकें। इसके लिए मोबाइल फोन में कैमरा, इंटरनेट कनेक्टिविटी और लोकेशन ऑन होना जरूरी है। साथ ही अब इस मामले में शिकायत दर्ज कराने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर जाने की भी जरूरत नहीं है. यह ऐप नागरिकों को जिला नियंत्रण कक्ष की निगरानी टीम, रिटर्निंग अधिकारी और उड़न दस्ते से जोड़ता है।

किसके विरुद्ध शिकायत कर सकते हैं?

इस ऐप के जरिए नियमों का उल्लंघन करने वाले नेताओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा आप चुनाव आयोग समेत किसी भी विभाग के अधिकारी के खिलाफ भी शिकायत कर सकते हैं. अगर आप किसी अधिकारी के खिलाफ रिश्वत लेने, शराब बांटने, नियम तोड़ने पर सबूतों के साथ शिकायत दर्ज कराते हैं तो उस कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई होना तय है.

Report By:
ASHI SHARMA