इंदौर ट्रैफिक पुलिस का माइकल जैक्शन पूरी दुनिया में छाया

इंदौर ट्रैफिक पुलिस का माइकल जैक्शन पूरी दुनिया में छाया

इंदौर। आम तौर पर किसी चौराहे पर ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को डंडे या सिग्नल पर खड़े होकर ट्रैफिक कंट्रोल करते देखा जा सकता है। लेकिन इंदौर में एक ऐसा भी ट्रैफिक पुलिस का जवान है, जो माइकल जैक्शन की स्टाइल में मूव करके ट्रैफिक को कण्ट्रोल करता है ,साथ ही लोगों का मनोरंजन भी करता है, जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती है । यही वजह है कि पूरे देश में माइकल जैक्शन के नाम से जाना जाने वाले इंदौर ट्रैफिक पुलिस में पदस्थ रंजीत सिंह को आज पूरी दुनिया जानने लगी है ।

काम को देखकर बच्चे ने कहा नहीं मांगूगा भीख...

रंजीत ने कहा 12 साल पहले जब मैंने ये काम स्टार्ट किया तो उस समय मुझे लोगों का इतना रिस्पॉन्स नहीं मिला था, लेकिन धीरे-धीरे लोग मुझसे जुड़ते गए, जिससे कि मुझे काफी अच्छा लगता था । इसी दौरान इस चौराहे पर एक बच्चा भीख मांग रहा था, लेकिन मुझे देखने के बाद उसने 2-3 घंटे भीख मांगना बन्द कर दिया और मुझे देखता रहा जब इस बारे में मैने उससे पूछा कि वो मुझे क्यों देख रहा है ? तो उसने कहा सर जिस तरह से आप काम कर रहे है, वो देख कर मुझे लगता है मुझे भीख नहीं मांगना चाहिए, और मैं अब भीख नहीं मांगूंगा । उस बच्चे की ये बाते सुनकर मुझे लगा कि जब में बच्चे की भूख कंट्रोल कर सकता हुं, तो मैं अपने काम से पूरे इंदौर शहर का ट्रैफिक भी कंट्रोल कर सकता हुं।

माइकल जेक्शन के फैन हैं रंजीत...

रंजीत बताते हैं, जिस तरह से मेरे काम को लेकर मुझे सहयोग मिल रहा है, अपने काम को करने के लिए उससे मुझे और हिम्मत मिलती है। मैं चाहता हूं कि हर किसी को अच्छा काम करने पर प्रोत्साहन मिलना ही चाहिए। मैं माइकल जेक्शन का फैन हूं। और उन्हें देख कर मैं अपना ये काम उन्हीं के अंदाज में करता हुं, जिस वजह से मुझे अपने मूव(स्टेप)करने में बहुत कम वक्त लगता है, और मैं काफी अच्छे तरीके से ट्रैफिक कण्ट्रोल कर पाता हूं। साथ ही अपने काम को एंजॉय भी करता हूं । आज मेरे काम को पूरी दुनिया पसंद कर रही है, तो वो मेरे लिए और इंदौर के लिए गर्व की बात है । मैं चाहता हूं कि आने वाले साल में और रंजीत सिंह आए और अपना काम ईमानदारी के साथ करें ।

मुंबई से मिलने अाए फैन...

मुंबई से इंदौर पहुंचे रंजीत के फैन ने बताया की हम नए साल के लिए इंदौर आये थे इंदौर में वैसे तो किसी को जानते नहीं हैं पर रंजीत सिंह का नाम काफी सुना था। इसीलिए आज हम यहां रंजीत सिंह से मिलने और उन्हें देखने के लिए आए है । उनसे मिलने के बाद हमें काफी अच्छा लग रहा है, और जिस तरह वो अपने काम को करते हैं वैसे ही सभी काम करने लग जाये तो ट्रैफिक की कहीं भी कोई प्रॉब्लम होगी ही नहीं ।


Share
Bulletin