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इंडिगो संकट: 4 दिनों में 2000+ उड़ानें रद्द, 3 लाख यात्री फंसे, सरकार ने ठहराया एयरलाइन को जिम्मेदार

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Dec 6, 2025

इंडिगो संकट: 4 दिनों में 2000+ उड़ानें रद्द, 3 लाख यात्री फंसे, सरकार ने ठहराया एयरलाइन को जिम्मेदार

देशभर में इंडिगो का परिचालनिक संकट लगातार चौथे दिन भी बेकाबू रहा। शनिवार को सबसे ज्यादा उड़ानें रद्द हुईं, जिससे वीकेंड यात्रा करने वाले लाखों लोग फंस गए। अब तक 2000 से अधिक फ्लाइट्स कैंसिल हो चुकी हैं और करीब 3 लाख यात्री प्रभावित हुए हैं। सरकार ने साफ कहा है कि नए FDTL नियम सभी पर एकसमान लागू हुए, फिर भी इतना बड़ा हादसा सिर्फ इंडिगो में हुआ – यह उसकी प्रशासनिक नाकामी है।

सबसे खराब हालात कहां?

दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, लखनऊ, जयपुर और अहमदाबाद एयरपोर्ट पर सबसे ज्यादा अफरा-तफरी रही। कई यात्री रातभर एयरपोर्ट पर ही फंसे रहे। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहे हैं जिसमें महिला यात्री रोते हुए दिख रही हैं। अंतिम समय में फ्लाइट रद्द होने की सूचना मिलने से लोग वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं कर पाए।

असल वजह क्या है?

1 नवंबर से लागू नए फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) नियमों के दूसरे चरण ने पायलटों व क्रू की उपलब्धता अचानक कम कर दी। DGCA ने हालात देखते हुए फरवरी 2026 तक पुराने वीकली रेस्ट और नाइट ड्यूटी नियम अस्थायी रूप से बहाल कर दिए हैं, लेकिन इंडिगो अभी भी संभल नहीं पा रही।

सरकार और दूसरी एयरलाइंस की मदद

नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने जांच के आदेश दे दिए हैं। इंडिगो को ऑटो-रिफंड, 6 घंटे से ज्यादा देरी पर होटल और दिव्यांग-वरिष्ठ यात्रियों को तुरंत सहायता देने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। रेलवे ने 37 स्पेशल ट्रेनों में 116 अतिरिक्त कोच जोड़े हैं, वहीं स्पाइसजेट अगले कुछ दिनों में 100 अतिरिक्त उड़ानें चलाएगी।

अधिकारियों का अनुमान है कि 15 दिसंबर तक परिचालन धीरे-धीरे सामान्य हो सकता है। यात्रियों से अपील है कि एयरपोर्ट जाने से पहले फ्लाइट स्टेटस जरूर चेक करें।

Report By:
Monika