नीम की पत्तियों से होगा कैंसर का इलाज

नीम की पत्तियों से होगा कैंसर का इलाज

कैंसर की रोकथाम के लिए बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने एक नई तकनीक तैयार की है। इस तकनीकि के तहत नीम की पत्तियों से कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी का इलाज भी संभव है लेकिन अब इसकी पत्तियों और सिल्वर कणों से नेनोपार्टिकल तैयार किया गया है।

कैंसर के इलाज के लिए नीम की पत्तियों और सिल्वर कणों से सिल्वर नैनो पार्टिकल्स तैयार किए है। इन सिल्वर नैनो पार्टिकल्स को 9 से 11 दिनों के फर्टिलाइज अंडों में रखा गया। इन अंडों को तीन दिनों के लिए इंक्यूवेटर में रखा गया जिससे तीन दिन बाद इस प्रयोग से बेहद सकारात्मक परिणाम सामने आए। शोध में सामने आया है कि यह नई रक्त कोशिकाएं बनने से रोकता है जिससे बल्ड की सप्लाई प्रभावित होती है। इससे कैंसर के सॉलिड ट्यूमर में ब्लड की सप्लाई होने से उसको रोकने में मदद मिलेगी।

बीयू के जेनेटिक डिपार्टमेंट में दो सालों से इस प्रयोग को लेकर शोध चल रहा था। शुरूआती स्टेज में सफलता मिलने के बाद अब दूसरे चरण पर प्रयोग करने की तैयारी की जा रही है। बुनियादी सुविधाएं जुटाने के साथ ही जल्द ही ये प्रयोग अब सफेद चूहों और खरगोश पर करने की तैयारी की जा रही है। एमएससी की छात्रा ने बीयू की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.रेखा खंडिया के निर्देशन में शोध किया गया है।


Share
Bulletin