Loading...
अभी-अभी:

बीजेपी ने एक राज्य और दूसरे राज्य में क्लीन स्वीप कैसे किया? प्रशांत किशोर ने किया बड़ा खुलासा

image

Jun 8, 2024

लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. नतीजे के बाद से अलग-अलग राज्यों में एनडीए और आई.एन.डी.आई.ए. गठबंधन के प्रदर्शन पर बहस हो रही है. इस बीच चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की बंपर जीत और राजस्थान में खराब प्रदर्शन की बात कही है.मध्य प्रदेश में बीजेपी की बंपर जीत पर प्रशांत किशोर ने कहा कि मध्य प्रदेश में बीजेपी और संघ की संरचना और अन्य राज्यों की संरचना में अंतर है. दूसरे राज्यों में बीजेपी सिर्फ मोदी के नाम पर जीत रही थी, जबकि मध्य प्रदेश में मोदी के नाम के साथ-साथ बीजेपी का विशाल ढांचा है. देखा जाए तो पड़ोसी राज्य राजस्थान में तो बीजेपी हार गई लेकिन मध्य प्रदेश में नहीं.प्रशांत किशोर ने राजस्थान में बीजेपी के खराब प्रदर्शन पर कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की अच्छी स्थिति बताती है कि विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी में कुप्रबंधन था. राजस्थान में जहां तक ​​मैं समझता हूं, विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भाजपा ने सत्ता का जो बंटवारा किया, वह सिर्फ मुख्यमंत्री को लेकर नहीं था। इसके अलावा भी कई अहम मुद्दे थे.

राजस्थान चुनाव पर क्या बोले प्रशांत किशोर?

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव में बीजेपी का समर्थन करने वाले हर समुदाय को लग रहा है कि मुझे कुछ नहीं मिला. चाहे वह गुर्जर समुदाय के लोग हों, मीना हों, राजपूत हों या आदिवासी हों। सभी को एक जैसा ही महसूस हुआ है, हमें कुछ नहीं मिला. राजस्थान एक केस स्टडी है.

चुनाव परिणाम क्या हैं?

देश की आजादी के बाद पहली बार भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर अपनी जीत दर्ज की है. कांग्रेस और कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में इस बार बीजेपी ने बंपर जीत दर्ज की है. वहीं, पिछले लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटें जीतने वाली बीजेपी इस चुनाव में 14 सीटों पर सिमट गई है. यानी पार्टी को 11 सीटों का भारी नुकसान हुआ है. कांग्रेस ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं सीपीएम को एक सीट, आरएलपी को एक सीट और भारत आदिवासी पार्टी को एक सीट पर जीत मिली है.

Report By:
Author
Ankit tiwari