Loading...
अभी-अभी:

प्रधानमंत्री आवास योजना में कमीशनखोर लगा रहे सेंध

image

Jul 16, 2017

महासमुंद। गरीबों को आशियाना देने के लिए सरकार ने पीएम आवास योजना संचालित की है, लेकिन घूसखोरी और कमीशनखोरी ने इस योजना में सेंध लगाना नहीं छोड़ा। महासमुंद जिले में प्रधानमंत्री आवास निर्माण में कमीशन लेने और अपनों को योजना का लाभ दिलाने के लिए एक के बाद एक लगातार मामला सामने आ रहा है।

ताज़ा मामला एक बार फिर सरायपाली ब्लॉक के भुथिया गांव से सामने आया है। जहां पैसे लेकर हितग्राहियों को किश्त जारी किया जा रहा है। आवास निर्माण में किश्त जारी करने हेतु पैसे का लेनदेन का आरोप हितग्राही गांव के सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक पर लगा रहे हैं। जो एक आवास के पीछे 8 से 10 हजार रुपये का कमीशनखोरी कर रहे हैं। ये कमीशन सरपंच-सचिव आवास के मिलने वाले किश्त में से काट लेते हैं। जो हितग्राही कमीशन नहीं देता उसका किश्त रोक दिया जाता है।

कमीशनखोरी में जनपद पंचायत के कर्मचारियों और अधिकारियों का भी हिस्सा रहता है। जिस तरह से खुलेआम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना पर ये लोग धब्बा लगाने की कोशिश कर रहे हैं उसे देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि कमीशन का यह खेल जिले में किस तरह से चल रहा होगा।

एक तरफ प्रशासन बरसात में भी आवास को पूरा करने काम को जारी रखा है वहीं दूसरी तरफ उसी कामों पर कमीशन की लीपापोती जारी है। आपको बता दें कि सरायपाली के ग्राम भुथिया के कई हितग्राहियों ने सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक पर रुपये मांगने का आरोप लगाया है। हितग्राही मीलूनंद ने बाताया कि उसे पहले क़िस्त के रूप में 48 हजार रूपये मिल चुके हैं  जिसमें पहले 4 हजार रूपये सचिव को दिए हैं लेकिन दूसरी क़िस्त में 4 हजार रूपये और देने की मांग की जा रही है इसके बाद ही दूसरा किश्त जारी किया जायेगा। ऐसा ही आरोप अन्य हितग्राहियों का भी है, लेकिन जनपद पंचायत एम.आर.चौधरी के जिम्मेदार शिकायत नहीं मिलने की बात करते नज़र आ रहे हैं।