Loading...
अभी-अभी:

चार राज्यों हिमाचल, दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी का क्लीन स्वीप तय है

image

Jun 4, 2024

Lok Sabha Elections 2024 - लोकसभा चुनाव की मतगणना के नतीजे आज (4 जून) घोषित किए जाएंगे. पिछले ढाई महीने से चल रही चुनाव प्रक्रिया के बाद अब लोगों की नजरें नतीजों पर हैं. इस बार जहां बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त है, वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाली विपक्षी भारतीय जनता पार्टी एग्जिट पोल में विपरीत नतीजों की उम्मीद कर रही है। इस बीच, चुनाव नतीजों के रुझान में हिमाचल, दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी का क्लीन स्वीप तय दिख रहा है.

चार राज्यों में बीजेपी आगे -

हिमाचल प्रदेश में भाजपा उम्मीदवार राजीव भारद्वाज, कंगना रनौत, अनुराग सिंह ठाकुर और सुरेश कुमार कश्यप हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीटों कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर और शिमला में आगे चल रहे हैं। वहीं, दिल्ली के सात बीजेपी आगे चल रही हैं. तो मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं। इस बार कुल 851 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी 37 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस सात सीटों पर, सपा 33 सीटों पर और राजद दो सीटों पर आगे चल रही है.

क्या एन.डी.ए. लगाएगी हैट्रिक या आई.एन.डी.आई.ए. सरप्राइज़ देंगे?

लोकसभा चुनाव में सभी पार्टियां और गठबंधन अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. लेकिन आज यह साफ हो जाएगा कि एनडीए तीसरी बार सत्ता में आएगी या विपक्ष I.N.D.I.A. गठबंधन कोई आश्चर्य नहीं देगा. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने दावा किया है कि I.N.D.I.A को 295 सीटें मिलेंगी. जबकि एनडीए का 400 सीटें जीतने का दावा है...

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में?

छह राष्ट्रीय पार्टियों में से एक, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने सबसे अधिक 488 उम्मीदवार मैदान में उतारे। इसके बाद बीजेपी ने 441, कांग्रेस ने 328, सीपीआई (एम) ने 52 और आम आदमी पार्टी ने 22 उम्मीदवार मैदान में उतारे. राज्य स्तरीय पार्टियों की बात करें तो समाजवादी पार्टी ने 71, तृणमूल ने 48 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. एआईएडीएमके ने 36, सीपीआईए ने 30, वाईएसआरसीपी ने 25, राजद ने 24 और डीएमके ने 22 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। अनौपचारिक पार्टियों की बात करें तो सोशल यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) ने 150 उम्मीदवार, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) ने 79 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

Report By:
Author
Ankit tiwari