Aug 14, 2025
मध्य प्रदेश में आपातकालीन मदद का नया युग: डायल 112 सेवा शुरू
मध्य प्रदेश में आज से आपातकालीन सेवाओं का नया अध्याय शुरू हो गया है। डायल 100 की जगह अब डायल 112 सेवा ने ले ली है, जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री ने भोपाल में किया। यह सेवा पुलिस, एंबुलेंस, अग्निशमन, महिला हेल्पलाइन और साइबर क्राइम जैसी सुविधाओं को एक नंबर पर उपलब्ध कराएगी। अत्याधुनिक तकनीक और तेज प्रतिक्रिया समय के साथ यह सेवा नागरिकों की सुरक्षा को और मजबूत करेगी।
डायल 112: एक नंबर, सभी समाधान
डायल 112 सेवा पूरे प्रदेश में 15 अगस्त से लागू होगी। इसमें 1200 नई बोलेरो नियो गाड़ियां तैनात की जाएंगी, जो जीपीएस, वायरलेस और रीयल-टाइम लोकेशन ट्रैकिंग से लैस होंगी। आपात स्थिति में यह गाड़ियां तुरंत घटनास्थल पर पहुंचकर पुलिस, एंबुलेंस या अन्य मदद प्रदान करेंगी। यह सेवा पुलिस (100), एंबुलेंस (108), अग्निशमन (101), महिला हेल्पलाइन (1090), साइबर क्राइम (1930) सहित सभी आपातकालीन सेवाओं को एकीकृत करेगी।
तकनीकी नवाचार और बेहतर सेवा
डायल 112 में नई तकनीकों का समावेश किया गया है। 100 एजेंटों वाला कॉन्टैक्ट सेंटर, चैटबॉट, मोबाइल ऐप्स और नंबर मास्किंग जैसी सुविधाएं नागरिकों की गोपनीयता और त्वरित मदद सुनिश्चित करेंगी। डैशबोर्ड और बॉडी वॉर्न कैमरे पारदर्शिता बढ़ाएंगे। फ्लीट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर वाहनों के रखरखाव को ट्रैक करेगा, जिससे सेवा की गुणवत्ता में सुधार होगा।
सुरक्षा का नया मानक
पिछले 10 वर्षों में डायल 100 ने 8.99 करोड़ कॉल्स पर 1.97 करोड़ मामलों में मदद पहुंचाई। अब डायल 112 इस विरासत को और सशक्त बनाएगी। यह सेवा न केवल प्रतिक्रिया देगी, बल्कि खतरों का पूर्वानुमान लगाकर सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।