Loading...
अभी-अभी:

ओडीएफ घोषित गांव में नहीं बना शौचालय, कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश

image

Oct 7, 2017

सूरजपुर : जहां एक ओर प्रशासन के द्वारा 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा के तहत कई कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वहीं ओडीएफ घोषित सुदामानगर के सैकड़ों परिवार बिना शौचालय के परेशान हैं।

दरअसल सुदामानगर गांव में सरपंच सचिव के द्वारा लगभग 73 घरों में शौचालय निर्माण कार्य कराए बिना ही पैसा आहरित कर लिया गया और गांव को दस्तावेजों में ओडीएफ बना दिया। जिसके तहत प्रमाण पत्र भी हासिल कर लिया गया।

जहां खुले में शौच से परेशान ग्रामीणों ने इसकी शिकायत कलेक्टर सूरजपुर से की। वहीं कलेक्टर सूरजपुर ने सरपंच सचिव पर कार्यवाई करने के निर्देश दे दिए और दो दिनों में गांव में हर घर में शौचालय निर्माण के लिए 20 स्वच्छता दूत नियुक्त कर दिए। वहीं ग्रामीणों का कहना हैं कि सरपंच सचिव के मनमानी से पूरा गांव परेशान हैं।

सरपंच सचिव पर कड़ी कार्यवाई न होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दिए। बहरहाल नगरीय क्षेत्र से लगा गांव सुदामानगर में महिलाएं खुद पिछले कई माह से शौचालय निर्माण कराने की गुहार लगाते थक गई। ऐसे में कलेक्टर के आदेश के बाद गांव में नियुक्त किए गए स्वच्छता दूत कब तक हर घर में शौचालय निर्माण का कार्य पूरा कर पाती हैं यह देखने वाली बात होगी।