Loading...
अभी-अभी:

केबिनेट मंत्री के मंच पर सुखी फसल लेकर पहुंचा किसान

image

Oct 7, 2017

डिण्डोरी : प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही जन कल्याण कारी योजनाओं और किसानों को उन्नत खेती के तकनीकी ज्ञान  का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके लिए अलग-अलग विकासखंड में कृषि विभाग के द्वारा खंड स्तरीय कृषक संगोष्ठी सह तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजित किया जा रहा हैं।

इसी कड़ी में करंजिया विकास खंड में ये कार्यक्रम आयोजित  किया गया। जिसमें प्रदेश सरकार के केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे, मंडला सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते सहित जिला कलेक्टर अमित तोमर एवं जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

जब केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे कार्यक्रम में पहुंचे और किसानों को जानकारी दे रहे थे, तभी बरनई ग्राम का एक किसान अपनी सुखी उड़द की फसल को लेकर मंच पर जा पहुंचा और मंत्री से शिकायत की। लेम्प्स में उसका पंजीयन नहीं किया जा रहा हैं, जिससे उसकी फसल नहीं बिक रही हैं।

इस पर मंत्री जी ने उस विभाग के अधिकारी को बुलाया और नहीं आने पर तहसीलदार को लाने का निर्देश दिया। वहीं मंच पर बैठे कलेक्टर ने किसानों को जानकारी दी कि कही पर भी 8 प्रकार की फसलों का पंजीयन हो सकता हैं, अगर किसान ने उस फसल को बोया हो।

हाथों में सूखी फसल लिए करंजिया विकास खंड के बरनई गांव के किसान छैल बिहारी बांधव ने आरोप लगाया कि उसने अपने ढाई एकड़ की खेत में उड़द की फसल लगाई। फसल के बाद वह लेम्प्स करंजिया में पंजीयन के लिए चक्कर काटता रहा, लेकिन लेम्प्स अधिकारी ने उसकी फसल का पंजीयन नहीं किया।

वहीं फसल काफी खराब हो गई हैं, अगर समय रहते उसका पंजीयन कर दिया जाता, तो वह अपनी फसल को बेच देता। किसान छैल बिहारी बांधव ने बताया पंजीयन के लिए बार-बार करंजिया लेम्प्स गया, लेकिन लेम्प्स के अधिकारी ने कहा कि इस फसल का पंजीयन नहीं होता। वहीं मंच में शिकायत के बाद अधिकारी अब फसल का पंजीयन करने की बात कह रहे हैं। किसान ने बताया कि बारिश के कारण फसल काफी खराब हो चुकी हैं।