Feb 7, 2023
एलन मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर ने कुछ दिन पहले अपने वेरिफिकेशन टिक सिस्टम में बदलाव किया था। इससे पहले कंपनी अपने यूजर्स को सिर्फ ब्लू टिक का ऑफर देती थी। लेकिन अब कंपनी यूजर्स को उनकी पहचान के आधार पर अलग रैंक टिक देती है।
इसमें गोल्डन, ग्रे और ब्लू रैंक टिक शामिल हैं। व्यक्तियों के लिए, कंपनी ने 'ट्विटर ब्लू' सेवा शुरू की है, जिसके तहत एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को प्रति माह 8 डॉलर का भुगतान करना पड़ता है और आईफोन उपयोगकर्ताओं को ब्लू टिक के लिए प्रति माह 11 डॉलर का भुगतान करना पड़ता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्विटर अब कारोबारी संगठनों के लिए भी ऐसी ही एक सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है, जिसका नाम 'ट्विटर गोल्ड' होगा.
'ट्विटर गोल्ड' पाने के लिए खर्च करें इतने रु
इस प्रकार, अब एक व्यापारिक संगठन को ट्विटर पर सोने के रंग का टिक प्राप्त करने के लिए प्रति माह 1,000 (लगभग 82,000 रुपये) खर्च करने पड़ते हैं। सोशल मीडिया कंसल्टेंट मेट नवारा ने ट्वीट कर ट्विटर के इस प्लान की जानकारी दी है। मैटन ने कहा कि ट्विटर 1,000 डॉलर मासिक सदस्यता के लिए गोल्ड टिक्स प्राप्त करने की पेशकश करने वाली विभिन्न कंपनियों को ईमेल भेज रहा है।
प्रस्ताव के अनुसार, यदि किसी संगठन के कई अन्य सहयोगी हैं, तो वह ₹1,000 की मासिक सदस्यता लेने के बाद संबद्ध के लिए केवल $50 प्रति माह की मासिक सदस्यता पर गोल्ड टिक प्राप्त कर सकता है।
मेट के अनुसार, मेल में यह भी कहा गया है कि जो कंपनियां प्रति माह $1,000 की मासिक सदस्यता का भुगतान नहीं करती हैं, उनके ट्विटर अकाउंट से गोल्ड टिक हटा दिया जाएगा।
ट्विटर की नई पॉलिसी के तहत अब यूजर्स को ब्लू टिक, कारोबारी संगठनों को गोल्डन कलर का टिकट और सरकारी एजेंसियों को ग्रे कलर का टिकट दिया जाता है। सीईओ एलोन मस्क ने कहा कि ट्विटर अब अपने राजस्व का एक हिस्सा 'ट्विटर ब्लू' की सदस्यता लेने वाले उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करने की योजना पर काम कर रहा है। मस्क ने कहा कि ट्विटर ब्लू के साथ, कोई भी विज्ञापन जो यूजर्स के कमेंट थ्रेड्स में दिखाई देगा, कंपनी रेवेन्यू का एक हिस्सा यूजर्स को देगी।








